Online India

Pooja Sharma   2018-02-22

इस होली पर आपके स्किन को सुरक्षित रखेंगे ये घरेलू नुस्खे

OnlineIndia डेस्क। होली के त्योहार का असली मजा तो सब के साथ रंग खेलने में ही आता है। लेकिन होली के धूम-धड़ाक में भी ध्यान देने की जरूरत होती है कि ये होली के रंग आपकी त्वचा और बालों को नुकसान न पहुंचाए। कई बार रंगों का ऐसा असर होता है कि आपकी स्किन में रैशेज, एलर्जी हो जाती है, बाल रुखे हो जाते हैं। लेकिन घबराइए मत हम आपके लिए ऐसे घरेलू नुस्खे लाए है, जिससे इन रंगों से छुटकारा मिल जाएगा और कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होगा।

दही- एक कटोरी दही में दो टेबलस्पून नीबू का रस मिलाए और इसे कलर वाली जगह पर लगाए। इसके बाद कलर छुड़ाने के लिए सामान्य पानी से नहा लें।

बादाम- बेसन, बादाम का तेल और मलाई में रोज वॉटर मिलाएं। एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और उसे कलर लगे एरिया पर अप्लाई करें। इस तब तक रहने दें जब तक की पेस्ट सूख न जाए। इसके बाद हाथों से घिसकर निकालें।

नैचुरल क्लिंजर- पानी से चेहरा धोएं। इसके बाद नीबू का रस और एलोवेरा को एक समान अनुपात में मिलाएं और इस सॉल्यूशन में रुई भिगोकर चेहरे को पोंछ ले। यह स्किन से सूखे रंग छुड़ाने में मदद करेगी।

दूध- अगर आपकी ड्राय स्किन है तो एक टेबलस्पून बादाम पाउडर, एक टेबलस्पून शहद, नीबू के रस की दो बूंदे और थोड़ा-सा दूध लेकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर अप्लाई करें और सूखने दें। गीले हाथों से इस पैक को हटाए।

ऑलिव ऑइल- दो टेबलस्पून ऑलिव ऑइल में चार टेबलस्पून शहद और कुछ नीबू के रस की बूंदे मिला दें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस पैक को हेयर और स्कल्प पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दे। हल्के शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like