Online India

OnlineIndia   2018-03-28

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों के चलते पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर हुआ इजाफा

OnlineIndia डेस्क। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। पिछले एक हफ्ते में पेट्रोल की कीमतें जहां 70 पैसे तक बढ़ गई हैं। वहीं, डीजल भी करीब एक रुपए महंगा हो गया है। जनवरी के बाद मार्च अंत में एक बार फिर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 80 रुपए/लीटर के पार चला गया है। वहीं, डीजल करीब 68 रुपए/लीटर के पास है।

आपको बता दें कि 21 मार्च को मुंबई में पेट्रोल के दाम 80.07 रुपए/लीटर थे। वहीं, 28 मार्च को ये कीमतें 80.77 पर पहुंच चुकी हैं। मतलब यह कि एक हफ्ते में पेट्रोल के दाम 70 पैसे बढ़ गए। वहीं, डी़जल 21 मार्च को मुंबई में 66.88 रुपए/लीटर पर था। लेकिन, 28 मार्च को यह 67.91 रुपए/लीटर पहुंच गया। मतलब यह कि एक हफ्ते में डीजल के दाम में 1 रुपए 3 पैसे बढ़ चुके हैं।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे का एक मुख्य कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों का चढ़ना है। ब्रेंट क्रूड करीब 70 डॉलर प्रति बैरल के आसपास कारोबार कर रहा है। इससे पहले ब्रेंट क्रूड जनवरी को 70 डॉलर के पार निकला था। जानकारों के मुताबिक, अगर क्रूड में तेजी जारी रहती है तो आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा देखने को मिल सकता है। 16 जून 2017 से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोज बदलाव होता है।  

वहीं सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से देश में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को कंट्रोल करने के लिए डीजल के दाम बढ़ाने पर विचार करने के लिए कहा है। दिल्ली-एनसीआर के अलावा देश के कई शहरों में हवा का स्तर खराब होता जा रहा है। प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को यह सलाह दी है। इसके अलावा शीर्ष अदालत ने 13 मेट्रो सिटी में अप्रैल 2019 तक BS-VI ईंधन को रोल आउट करने का प्रस्ताव भी दिया है। अदालत ने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार और ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इस पर चर्चा कर सकती हैं।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like