Online India

Roshan Bharti   2018-04-15

राजधानी में स्मार्ट सिटी की प्लानिंग के तहत, रात में महिला समूह संभालेंगी फूड बाजार

Onlineindia रायपुर। दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत शहर में वेंडिंग जोन के कांसेप्ट पर नगर निगम ने मुहर लगा दी है। चिन्हांकित जगहों पर पहला फुड बाजार रजबंधा मार्ग में खुलेगा। खास बात यह है कि इस बाजार का संचालन महिलाओं द्वारा किया जाएगा। स्मार्ट सिटी की प्लानिंग के तहत शुरू होने वाले वेंडिंग जोन में महिला समूह का बाजार एक नया कांसेप्ट होगा।

मिली जानकारी के अनुसार पहला वेंडिंग जोन शहीद स्मारक भवन के ठीक पीछे शुरू होगा। मुख्य बाजार के रात में बंद होने के बाद फास्ट फूड के लिए दुकानें संचालित की जाएंगी। ट्रैफिक ज्यादा प्रभावित न हो इसके लिए दुकानों के बाहर पर्याप्त पार्किंग की सुविधाएं मुहइया कराई जाएंगी। शहर के मुख्य मार्गों, स्टेट हाइवे, नेशनल हाइवे पर वेंडिंग जोन नहीं होगा। यातायात जाम की समस्या न हो इसके लिए रणनीति बनाई गई हे। नगर निगम क्षेत्र में सभी वेंडिंग जोन के लिए वेंडर्स की पहचान की जाएगी। इनके लिए बकायदा पहचान पत्र भी जारी किए जाएंगे। रिकॉर्ड निगम दफ्तर में भी दर्ज होगा। 'वेंडिंग जोन का पहला फूड जोन शहीद स्मारक भवन के बाजू से शुरू होगा। यह बाजार महिला समूह संचालित करेगी। वेंडिंग जोन के कांसेप्ट में पहले नाइट फूड जोन का लाभ शहर के लोग जल्द ले सकेंगे।' 

निगम का दावा है महिलाओं के फुड जोन संभालने पर आसपास का माहौल बेहतर होगा। क्षेत्र में अपराध पर अंकुश लगने के साथ ही ट्रैफिक जाम की समस्या से भी निजात मिलेगा। इसके पहले चेन्नई की कंपनी द्वारा सर्वे का काम पूरा किया गया। कंपनी ने 40 जगहों पर वेंडिंग जोन बनाने की रिपोर्ट तैयार की थी। इसी रिपोर्ट के आधार पर पहले चरण में नगर निगम ने18 जगहों पर वेंडिंग जोन का प्रस्ताव फाइनल कर दिया है। कंपनी 15 मार्च से सर्वे में लगी हुई थी। अब सर्वेक्षण के बाद यातायात का दबाव और फिर क्षेत्र में कारोबार संचालन को लेकर जगह तय की गई है। वेंडिंग जोन निर्धारित होने के बाद शहर के अन्य हिस्सों में लगने वाले बेतरतीब ठेले खोमचे हटाए जाएंगे। इससे ट्रेफिक जाम की समस्या खत्म होगी।

 

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like