Online India

Roshan Bharti   2018-04-15

नगर-निगम की कार्यवाही: हलफनामे में 78 दुकानें अवैध, 9 पर चला बुलडोजर, 23 सील

Onlineindia रायपुर। शनिवार को राजधानी के पंडरी कपड़ा मार्केट में नगर-निगम ने 09 दुकानों पर बुलडोजर चला दिया। जबकि हलफनामे के मुताबिक 78 दुकानें अवैध है, जिस पर नगर-निगम को कार्रवाई करनी थी। नगर निगम ने अपने ही हलफमनामे में 78 दुकानों को अवैध बताया था।

बाकी 23 दुकानों को नगर-निगम ने सील कर दिया है। अब हाईकोर्ट में नगर निगम सोमवार को अवैध निर्माण के खिलाफ की गई कार्रवाई की रिपोर्ट पेश करेगा। पंडरी कपड़ा मार्केट में सुबह 7 बजे दुकानों पर तोडफ़ोड़ की कार्रवाई की गई, इस समय बाजार बंद था, लेकिन सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक पंडरी में तनाव की स्थिति निर्मित हो गई, वहीं व्यापारी संगठनों ने इस कार्रवाई का विरोध किया। विरोध के दौरान पंडरी थोक कपड़ा संघ, चैंबर ऑफ कॉमर्स और कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के पदाधिकारी मौजूद रहे।


आपको बता दें कि पंडरी कपड़ा मार्केट में अवैध दुकानों को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता इंद्रजीत सिंह छाबड़ा ने निगम व आरडीए में शिकायत की थी। कोर्ट ने 31 जनवरी को मामले की सुनवाई करते हुए नगर निगम को 26 फरवरी तक कार्रवाई के संबंध में हलफनामा पेश करने को कहा था। नगर निगम ने 26 फरवरी को तोडफ़ोड़ के लिए निगम को 6 सप्ताह की मोहलत दी गई थी। जिसके बाद तकरीबन 09 दुकानों पर कार्रवाई की गई।


दरअसल पार्किंग और सेफ्टी टैंक के लिए 10 फीट की जगह छोड़नी थी लेकिन किसी भी व्यापारी ने जगह नहीं छोड़ी, जिसके कारण पार्किंग की समस्या तो बनी ही रहती है साथ ही आपात स्थिति में भी फायर वाहन के प्रवेश में भी समस्या होती है। कपड़ा मार्केट में पार्किंग की भूमि पर मालिकाना हक बताकर कुछ लोगों ने जून 1997 को अवैध निर्माण किया गया था। जिसकी शिकायत थोक कपड़ा व्यापार संघ के तात्कालिक अध्यक्ष ने ग्राम एवं नगर निवेश विभाग में की थी।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like