Online India

Pooja Sharma   2018-05-16

छत्तीसगढ़ में फिर छाया नगदी संकट, ATM से 100 के नोट हुए गायब

OnlineIndia रायपुर। राजधानी के लोग इन दिनों कैश की परेशानी से जूझ रहे हैं। कई माह पहले उपजी नकदी संकट की स्थिति अभी पूरी तरह से सुधरी नहीं है और अब फिर नकदी संकट जैसी स्थिति बनने के आसार हैं। एटीएम में इन दिनों 100 रुपए के नोट नहीं डाले जा रहे हैं और वजह बने हैं पुराने व मटमैले नोट। बैंकिंग सूत्रों का कहना है कि इन नोटों को एटीएम मशीन में डालने में परेशानी आ रही है। इन दिनों एटीएम में केवल 200 व 500 के नोट ही डाले जा रहे हैं। बैंक अफसरों का कहना है कि इन दिनों आरबीआई से 100 रुपए के नोट भी नहीं आ रहे हैं।

बैंकों को निर्देश भी दिया गया है कि वे बाजार में प्रचलन में आए चिल्लर को ही सही ढंग से जारी रहने दें। बैंकिंग सूत्रों का कहना है कि इस समस्या का समाधान जरूरी है। बैंक अधिकारियों के अनुसार 2016 में हुए नोटबंदी के दौरान ही 100 रुपए के पुराने व मटमैले नोट प्रचलन में आए थे। गौरतलब है कि उस दौरान 2000 रुपए के नोट तो आ गए थे, लेकिन चिल्लर के लिए 100 रुपए नोट जरूरी थे। उसी दौरान बाजार से 100 रुपए के मटमैले व पुराने नोटों का चलन ज्यादा हो गया था।
रीसाइकलर मशीन में 200 के नोट भी नहीं डाला जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस मशीन के खाचे में अभी तक 200 रुपए के नोट नहीं बैठ पाए हैं। एटीएम में तो इन दिनों 200 के नोट काफी ज्यादा में आ रहे हैं।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like