Online India

Pooja Sharma   2018-08-08

दुनिया में सबसे ऊंचाई पर है भारत का ये गांव

OnlineIndia डेस्क। समुद्र तल से 4850 मीटर की ऊंचाई पर बसा किब्बर गांव को दुनिया का सबसे ऊंचा गांव माना जाता है। यह हिमाचल प्रदेश के स्पीति घाटी में है। राजधानी शिमला से लगभग 430 किलोमीटर दूर किब्बर गांव में कई बौद्ध मठ हैं। किब्बर में बनी मॉनेस्ट्री सबसे ऊंचाई पर बनी है। 

किब्बर पहुंचने के लिए कुंजम दर्रे से होकर स्पीति घाटी पहुंचना होता है। इसके बाद का 12 किलोमीटर का रास्ता बेहद कठिन है। लोसर गांव में पहुंचते ही ताजगी का अहसास होता है।
स्पीति नदी के दाईं ओर स्थित लोसर, स्पीति घाटी का पहला गांव है। यहां रास्ते में जगह-जगह आपको बर्फ जमी मिलेगी। दिल्ली से तकरीबन 730 किलोमीटर दूर किब्बर जाने के लिए काजा पहुंचना होगा।
यहां बस स्टैंड के पास कई होटल हैं।
किब्बर घाटी में कहीं सपाट बर्फीला रेगिस्तान है, तो कहीं हिम शिखरों में चमचमाती झीलें। यहां आकर सैलानी यहां की प्राकृतिक छटा, अनूठी संस्कृति, निराली परंपराओं और बौद्ध मठों के बीच खुद को एक नई दुनिया में पाते हैं।
किब्बर की घाटियों में कभी फिसलती धूप देखते ही बनती है, तो कभी खेतों में झूमती फसलें मन मोह लेती हैं। कभी यह घाटी बर्फ के दोशाले में दुबक जाती है, तो कभी बादलों के टुकड़े यहां के खेतों और घरों में बगलगीर होते दिखते हैं।
किब्बर में बारिश हुए महीनों बीत जाते हैं। यहां के बाशिंदे सिर्फ बर्फ देखते हैं। यहां बर्फ इतनी गिरती है कि कई-कई फुट मोटी सतहें जम जाती हैं। बर्फबारी होने पर किब्बर दुनिया से कट सा जाता है। यहां जाने का रास्ता बेहद खूबसूरत है। सड़क को ढके हुए पहाड़ों के बीच से गुजरना कभी न भूलने वाला पल होता है।
यहां का लोक नृत्य अनूठा है। यहां की महिलाएं और पुरुष दोनों ही चुस्त पायजामा पहनते हैं।
किब्बर गांव में 100 से अधिक घर हैं। खास बात यह है कि सभी घर पत्थर और ईंट के बने हुए हैं। घरों की एकरूपता इन्हें दूर से देखने पर और आकर्षक बनाती है।
किब्बर गांव में रात में रुकने का अलग अनुभव है। यहां रात में तारे इतने नजदीक दिखते हैं कि लगता है कुछ ही ऊंचाई पर स्थित इन तारों को हाथ बढ़ाकर छू सकते हैं।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like